Lok Sabha Speaker: ओम बिरला फिर बने स्पीकर

Lok Sabha Speaker

नई दिल्ली। ओम बिरला एक बार फिर लोकसभा के अध्यक्ष बन गए हैं। बुधवार को ध्वनिमत से उन्हें स्पीकर चुना गया। NDA ने बिरला को अपना प्रत्याशी बनाया था, जबकि INDIA ब्लॉक ने के. सुरेश को मैदान में उतारा था। ओम बिरला को स्पीकर चुने जाने के बाद नेता सदन नरेंद्र मोदी और विपक्ष के नेता राहुल गांधी स्पीकर के आसन तक लेकर गए। बिरला के आसन तक पहुंचने पर प्रोटेम स्पीकर भर्तृहरि महताब ने कहा कि आपकी चेयर है, आप संभालें।

Lok Sabha Speaker
Lok Sabha Speaker

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओम बिरला को दूसरी बार लोकसभा अध्यक्ष चुने जाने पर बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा कि हम सबको विश्वास है कि आने वाले पांच साल आप हम सबका मार्गदर्शन करेंगे। हमारे शास्त्रों में कहा गया है कि विनम्र और व्यवहार कुशल व्यक्ति सफल सदृश होता होता है। आपको तो मुस्कान भी मिली है। आपकी ये मीठी मीठी मुस्कान हम सबको प्रसन्न करती आई है। दूसरी बार स्पीकर का कार्यभार मिलना नए-नए रिकॉर्ड बनते देख रहे हैं। आप जीतकर आए हैं। नया इतिहास आपने गढ़ा है।

मैं सभी का आभारी हूं- ओम बिरला

ओम बिरला ने कहा, “मैं प्रधानमंत्री मोदी, सदन के सभी सदस्यों को मुझे फिर से सदन के अध्यक्ष के रूप में दायित्व निर्वाहन करने का अवसर देने के लिए सबका आभार व्यक्त करता हूं…मुझ पर भरोसा दिखाने के लिए भी मैं सभी का आभारी हूं।” बिरला ने कहा “यह 18वीं लोकसभा लोकतंत्र का विश्व का सबसे बड़ा उत्सव है। अन्य चुनौतियों के बावजूद 64 करोड़ से अधिक मतदाताओं ने पूरे उत्साह के साथ चुनाव में भाग लिया। मैं सदन की ओर से उनका और देश की जनता का आभार व्यक्त करता हूं।

ओम बिरला लोकसभा स्पीकर
ओम बिरला लोकसभा स्पीकर

उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से चुनाव प्रक्रिया संचालित करने के लिए और दूर-दराज के क्षेत्रों में भी एक भी वोट पड़े, यह सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा किए गए प्रयासों के लिए मैं उनका आभार व्यक्त करता हूं। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए सरकार बनी है। पिछले एक दशक में लोगों की अपेक्षाएं, आशाएं और आकांक्षाएं बढ़ी हैं। इसलिए, यह हमारा दायित्व बनता है कि उनकी अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को प्रभावी तरीके से पूरा करने के लिए हम सामूहिक प्रयास करें।”

error: Content is protected !!