5 important decisions of Himachal Pradesh Cabinet,

Himachal Cabinet Decision

730 दिन शिशु देखभाल अवकाश मिलेगा

मंत्रिमंडल ने उन महिला सरकारी कर्मचारियों को अपने पूरे सेवाकाल के दौरान अधिकतम 730 दिनों की शिशु देखभाल अवकाश प्रदान करने का भी निर्णय लिया, जिनके बच्चे को न्यूनतम 40 फीसदी दिव्यांगता हो। बैठक में दिव्यांग व्यक्तियों के कल्याण के लिए एक समर्पित राज्य कोष के गठन को मंजूरी प्रदान की गई है।

इसके अलावा हिमाचल विज्ञान प्रौद्योगिकी एवं पर्यावरण परिषद के तत्वावधान में आर्यभट्ट भू-सूचना एवं अंतरिक्ष केंद्र में कार्यरत कर्मचारियों को 3 फीसदी वार्षिक वृद्धि के साथ मानदेय प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की।

Himachal Cabinet Decision
Himachal Cabinet Decision

शिक्षक पुरस्कार योजना का प्रारूप बदलेगा

उत्कृष्ट सेवाओं के लिए शिक्षकों को सम्मानित करने के लिए हिमाचल प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा पुरस्कार योजना-2024 शुरू करने को मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान की है। यानी अब शिक्षक पुरस्कार योजना का पहले का प्रारूप बदल जाएगा, जिसको लेकर जल्द दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।

 

16 बंदियों की समय सेे पहले होगी रिहाई

आजीवन कारावास की सजा काट रहे 16 बंदियों की समय पूर्व रिहाई होगी। इसके लिए राज्यपाल से सिफारिश की गई है। इसमें वह बंदी आएंगे, जिनका आचरण अच्छा पाया गया है।

हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1999 में संशोधन

मंत्रिमंडल ने हिमाचल प्रदेश मोटर वाहन नियम, 1999 में संशोधन को स्वीकृति प्रदान दी। इसके अन्तर्गत राज्य में 2 पहिया वाहनों के पंजीकरण के लिए भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा प्रमाणित 2 सुरक्षात्मक हैडगियर्स की खरीद के अधिकृत रसीद प्रस्तुत करना अनिवार्य होगा।

 

 

error: Content is protected !!