Mukhyamantri Madhu Vikas Yojana

Mukhyamantri Madhu Vikas Yojana

Table of Contents

The Mukhyamantri Madhu Vikas Yojana  

मुख्यमंत्री मधु विकास योजना का उद्देश्य किसानों को राज्य में मधुमक्खी उत्पादों के उत्पादन और मधुमक्खी पालन के लिये प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत 50 मधुमक्खी उपनिवेशों को मधुमक्खियों की सहायता प्रदान की जाएगी। 50 मधुमक्खी उपनिवेशों को बढ़ाने के लिए मधुमक्खियों को 80 प्रतिशत लागत राशि या 1,600 रुपये प्रति मधुमक्खी कॉलोनी दी जाएगी।

 

प्रत्येक जिले में, 300 मधुमक्खी उपनिवेशों के मधुमक्खी-ब्रीडर को 3 लाख रुपये की राशि दी जाएगी। उन्हें प्रति वर्ष परिवहन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाएगी। हर साल 25 नौसिखिया मधुमक्खी पालन करने वालों के लिए पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जाएगा, जिसके तहत प्रति दिन प्रति मधुमक्खियों प्रति 400 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

 

इसके अलावा, 20 मधुमक्खियों के लिए, देश और विदेश के प्रसिद्ध संस्थानों में 15 दिवसीय दौरा आयोजित किया जाएगा, जिसके अंतर्गत 7,000 रुपये प्रति मधुमक्खियों की राशि प्रदान की जाएगी। शहद प्रसंस्करण इकाई स्थापित करने के लिए, परियोजना की लागत का 100 प्रतिशत दो बीघा में मधुमक्खी वनस्पति के बागान के लिए प्रदान किया जाएगा।

 

बागवानी मिशन के तहत मधुमक्खियों को मधुमक्खी उपनिवेशों के उत्पादन पर 50 प्रतिशत सब्सिडी प्रदान करने का प्रावधान है। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि किसानों को शहद निकालने वाले, खाद्य ग्रेड कंटेनर पर 50 फीसदी सब्सिडी मिलेगी, जिसमें 7,000 रुपये प्रति सेट उपलब्ध कराया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान उद्यान बिभाग से संपर्क कर सकते हैं।

 

error: Content is protected !!